Sunday 21 October 2018

न्यूज़ पोर्टल "एएम पीएम टाइम्स डॉट कॉम" का विधिवत शुभारम्भ



न्यूज़ पोर्टल के कारण पत्रकारिता ने अंतर्राष्ट्रीय स्वरूप ले लिया है ... जायसवाल 
बिलासपुर (छत्तीसगढ़). आज तकनीकी माध्यम इतना विकसित हो गया है कि अगर हम कहीं भी रहें या किसी भी छोटी जगह में रहकर पत्रकारिता करते हैं तो खबरों के प्रकाशन, प्रसारण के बाद उसका प्रभाव और विस्तार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वतः हो जाता है . पहले खबरों के प्रसारण का भौगोलिक दायरा सीमित हुआ करता था लेकिन अब न्यूज पोर्टल के जरिए इसने अंतर्राष्ट्रीय रूप ले लिया है . यह बात शुक्रवार को दोपहर मुख्य वक्ता वरिष्ठ कथाकार, पत्रकार सतीश जायसवाल ने न्यूज वेब पोर्टल “एएम पीएम टाइम्स डॉट कॉम” के शुभारम्भ अवसर पर कही .
उन्होंने अपनी शुभेच्छा व्यक्त करते हुए कहा कि एएम पीएम टाइम्स डॉट कॉम शीर्षक से स्पष्ट है कि इसका मूल उद्देश्य क्या है . सुबह से लेकर शाम और शाम से लेकर सुबह तक की हर पल की खबरों को इसमें स्थान मिलेगा . श्री जायसवाल ने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि इस समय मीडिया में साहित्य, कला और संस्कृति की खबरों का प्रकाशन लगातार कम होता जा रहा है . इस पोर्टल में ऐसी खबरों को प्राथमिकता अवश्य मिलेगी .
बिलासपुर से प्रकाशित होने वाले दैनिक “इवनिंग टाइम्स” के प्रधान संपादक और वरिष्ठ साहित्यकार नथमल शर्मा ने अपने आशीर्वचन में कहा कि इस पोर्टल के प्रधान संपादक दिनेश भाई का उत्साह जाहिर करता है कि वे इसमें कामयाब अवश्य होंगे .  देश, समाज के सरोकारों और पत्रकारिता के प्रति वे सदैव प्रतिबद्ध रहेंगे . उन्होंने कहा कि दिनेश भाई की पहचान केवल पत्रकारिता तक सीमित नहीं है . इन्होंने सिने निर्देशक के अलावा साहित्य, सिनेमा, कला और संस्कृति की रिपोर्ताज के क्षेत्र में भी नाम कमाया है . इनके अनुभव का लाभ इस पोर्टल को जरूर मिलेगा . श्री शर्मा ने न्यूज पोर्टल की महत्ता प्रतिपादित करते हुए कहा कि इसके कारण अब देश-विदेश के  प्रतिष्ठित अख़बारों की प्रसार संख्या भी घट गई है . न्यूज पोर्टल के कारण अब खबरें तत्काल पूरे विश्व में प्रसारित हो जाती हैं . हम समय के साथ अगर स्वयं को आधुनिक तकनीक से जोड़ते हैं तो हमारी पहचान बहुत जल्द कायम हो जाती है . सोशल मीडिया की ताकत काफी बढ़ गई है इसके कारण प्रकाशन की दुनिया बदल गई है . उन्होंने कहा कि पत्रकारिता में काफी चुनौतियाँ हैं . इसका स्वरूप भी बेहद बदल गया है . हमारा दायित्व है कि हम स्वयं को टटोलकर पत्रकारिता के मूल तत्व को बचाए रखें .
वरिष्ठ साहित्यकार द्वारिका प्रसाद अग्रवाल ने भी इस अवसर पर कहा कि एएम पीएम टाइम्स के प्रधान संपादक दिनेश ठक्कर जिद्दी किस्म के पत्रकार है . इनका जिद्दी होना ही इनका सबसे बड़ा गुण है . एक पत्रकार या संपादक हमेशा नियंत्रण में रहता है . उसे खुलकर काम करने का अवसर नहीं मिलता लेकिन उम्मीद है कि दिनेश ठक्कर अपने गुणों के कारण खुलकर इस पोर्टल के लिए कार्य करेंगे .
बिलासपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष तिलक राज सलूजा ने भी कहा कि विजयादशमी के अवसर पर इस न्यूज पोर्टल की शुरुआत स्वस्थ पत्रकारिता के मूल्यों को स्थापित करने की दिशा में एक शुभ संकेत है .         
कार्यक्रम का संचालन करते हुए वरिष्ठ पत्रकार राजेश दुआ ने प्रारंभ में न्यूज पोर्टल एएमपीएम टाइम्स डॉट कॉम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला . उन्होंने पोर्टल के प्रधान संपादक दिनेश कुमार ठक्कर के सन्दर्भ में कहा कि उनका बरसों पुराना सपना साकार हुआ है . आज के दौर की मौजूं खबरें और उनके विश्लेषण के अलावा  साहित्य, कला और संस्कृति से संबंधित समाचार, विचार भी इस न्यूज पोर्टल में प्रमुख रूप से समाहित होंगे .
इस अवसर पर छत्तीसगढ़ सक्रिय पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष राज गोस्वामी , बिलासपुर में पदस्थ डिप्टी कलेक्टर आशुतोष चतुर्वेदी , ईडीएम आफ़ताब अहमद खान , न्यूज पोर्टल बिलासपुर लाइव के प्रधान संपादक राजेश अग्रवाल , वरिष्ठ  पत्रकार और कवि भास्कर मिश्र ( न्यूज पोर्टल सीजी वॉल) टीवी चैनल न्यूज नेशन के ब्यूरो चीफ श्याम पाठक तथा वेब जर्नलिस्ट लोकेश बाघमारे भी उपस्थित थे .

No comments:

Post a Comment