Monday 22 October 2018

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों का कर्ज़ माफ़ होगा - राहुल


(विशेष संवाददाता)
रायपुर (छत्तीसगढ़)। "छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों का कर्ज़ माफ़ कर  दिया जाएगा। यह तोहफ़ा नहीं होगा बल्कि यह किसानों का हक़ है।" यह घोषणा सोमवार को अपरान्ह राजधानी  रायपुर के साइंस कालेज ग्राउण्ड में आयोजित किसान हुंकार रैली में अपने भाषण के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने की।
किसानों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि यूपीए की सरकार ने सबसे ज्यादा किसानों का कर्ज़ माफ़ किया है। छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार बनने पर वह किसानों के साथ खेत में खड़ी रहेगी। किसानों को कांग्रेस सरकार हर सम्भव मदद करेगी। आपको भी लगेगा कि सरकार आपके साथ है। आपको फसल का वाज़िब दाम मिलेगा। आपको कम कीमत पर चावल, गेहूं आदि नहीं बेचना पड़ेगा। उन्होंने यह भी कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार फुड प्रोसेसिंग प्लांट भी लगाएगी। इसमें किसानों के परिवार और गाँव के युवाओं को काम भी मिलेगा।
राज्य में सरकारी अस्पतालों और शिक्षण संस्थाओं की जारी लूटखसोट की आलोचना करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आज के छत्तीसगढ़ में यदि आप स्वयं या परिवार को अस्पताल ले जाते हैं तो पता लगता है कि दस पंद्रह लाख में आपरेशन होगा। आप कहाँ से इतनी रकम लाओगे? हमारी सरकार बनी तो आप और अपने परिवार का इलाज, आपरेशन सरकारी अस्पताल में कम से कम  रकम देकर करा सकोगे। छत्तीसगढ़ के किसान के बेटे, बेटी यूनिवर्सिटी, कॉलेज में भी कम फीस में शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।
प्रधानमंत्री को आड़े हाथ लेते हुए उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी देश की जनता, किसानों, युवाओं के नहीं बल्कि उद्योगपति अनिल अंबानी के चौकीदार हैं। केंद्र की सरकार आम जनता के साथ नहीं है। मोदी उद्योगपतियों, धनवानों के हितैषी हैं। विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी जैसे लोगों को मोदी सरकार ने देश से बाहर भगाया। मेहुल चोकसी ने तो किसानों का 35 हजार करोड़ रुपए चोरी किया। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि अरूण जेटली की बेटी के बैंक खाते में मेहुल चोकसी ने कुछ रकम ट्रान्सफर भी की है। अनिल अंबानी पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि अनिल अंबानी की कंपनी ने कभी कोई हवाई जहाज नहीं बनाया है। फिर उनकी कंपनी को राफेल कॉन्ट्रैक्ट एचएएल से छीनकर दिलाया गया। यह कॉन्ट्रैक्ट मिलने से कुछ दिन पहले अनिल अंबानी ने संबंधित कंपनी बनाई। मोदी सरकार ने फ्रांस से 526 करोड़ का हवाई जहाज 1600 करोड़ रुपए में खरीदा। नरेंद्र मोदी अब आँख से आँख नहीं मिला पाते हैं।
प्रेस की आजादी के सन्दर्भ में राहुल गांधी ने कहा कि सेना से कम नहीं है पत्रकार। सच्चाई की रक्षा करना प्रेस का काम है। प्रेस का का काम जनता को सच बताना है। लेकिन मोदी सरकार पत्रकार, प्रेस को डरा धमका रही है। ताकि सच बाहर न आ सके।
किसान हुंकार रैली के मंच से प्रारम्भ में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि इस किसान सभा से राज्य में परिवर्तन की शुरूआत हुई है। मंच पर आते ही राहुल गांधी ने पूर्व सांसद करुणा शुक्ला का अभिवादन हाथ जोड़ कर किया। इस मौके पर एआईसीसी के महासचिव मोतीलाल वोरा, ओबीसी प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद ताम्रध्वज साहू, पार्टी के राष्ट्रीय सचिव द्वय चन्दन यादव, अरूण उरांव, छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पूनिया, नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव सहित प्रमुख कांग्रेस नेता मंचासीन थे।
राहुल गांधी ने एक निजी हॉटल में उक्त प्रमुख कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक भी की। जिसमें विवादित शेष प्रत्याशियों के संबंध में विचार विमर्श किया गया। राजनांदगांव से सीएम रमन सिंह के खिलाफ करूणा शुक्ला को चुनाव लड़ाए जाने पर भी बात हुई। इस पर 23 अक्टूबर को दिल्ली में मुहर लगना तय माना जा रहा है । राहुल गांधी ने सर्व समाज और चुनिंदा एनजीओ के प्रतिनिधियों से भीे संक्षिप्त मुलाक़ात कर उनसे समर्थन माँगा।

No comments:

Post a Comment